Skip to main content

अंतरिक्ष में हुए पहले अपराध की जांच करेगा नासा

अंतरिक्ष के बारे में अभी भी बहुत कुछ ऐसा है जिसके बारे में हम धरती वालों को जानना अभी बाकी है. लेकिन एक बात तो तय है कि अगर आप धरती की कक्षा छोड़कर अंतरिक्ष जा रहे हैं और वहां जाकर कुछ भी ऐसा करते हैं जो अपराध है तो आप पर नियम धरती वाले ही लागू होंगे.

नासा एक ऐसे ही आपराधिक मामले की जांच करने वाला है. यह अपराध हुआ तो अंतरिक्ष में है लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक़ नासा इसकी जांच करने वाला है.

एक अंतरिक्ष यात्री पर आरोप हैं कि उसने अंतरिक्ष में रहने के दौरान अपनी पूर्व मंगेतर के बैंक अकाउंट की जानकारी लेने की कोशिश की. कथित तौर पर आरोप है कि यह सब उन्होंने नासा के इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में रहने के दौरान किया.

अगर आरोप साबित होता है तो यह अंतरिक्ष में किया गया पहला अपराध होगा.

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक़, अंतरिक्ष यात्री ऐन मैक्लेन ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से अपनी मंगेतर के बैंक अकाउंट की जांच करने की बात तो स्वीकार ली है लेकिन उनका कहना है कि उन्होंने कुछ भी ग़लत नहीं किया.

उनकी पूर्व मंगेतर समर वॉर्डन ने फ़ेडरल ट्रेड कमिशन में ऐन के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज कराई है.

ऐन इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से वापस लौट आई हैं.

न्यूयॉर्क टाइम्स से अपने वकील के माध्यम से बात करते हुए ऐन ने कहा कि शायद ही कभी ऐसा होता था कि वॉर्डन हिसाब-किताब का ध्यान देती हों. बहुत से बिल भरने होते थे और वॉर्डन के बेटे की देखभाल पर भी बहुत सा पैसा ख़र्च हुआ करता था. हालांकि अलग होने से पहले वो दोनों मिलकर उसकी देखभाल कर रही थीं.

ऐन के वकील रस्टी हार्डन का कहना है कि उन्होंने ज़ोर देते हुए कहा है कि उन्होंने कुछ भी ऐसा नहीं किया जो अनुचित रहा हो.

ऐन और एयर फ़ोर्स के ख़ुफिया विभाग में अधिकारी वॉर्डन ने साल 2014 में शादी की थी. लेकिन साल 2018 में वॉर्डन ने तलाक़ के लिए अर्ज़ी डाल दी. नासा के ऑफ़िस ऑफ़ इंस्पेक्टर जनरल का कहना है कि इस मामले की निष्पक्ष जांच के लिए उन्होंने दोनों पक्षों से संपर्क किया है.

Comments

Popular posts from this blog

देश छोड़ने की सलाह देने वाले विराट कोहली की ये पंसद

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का एक बयान काफ़ी विवादित हो गया है. बुधवार को कोहली का एक बयान चर्चे में रहा जिसमें वो कह रहे हैं कि जिन्हें विदेशी बल्लेबाज़ पसंद हैं उन्हें भारत में नहीं रहना चाहिए. अब इस बयान को लेकर लोग कोहली को सोशल मीडिया पर घेर रहे हैं. लोग कोहली के ख़िलाफ़ तीखी टिप्पणियाँ कर रहे हैं. इनमें से कुछ लोगों ने विराट कोहली के पुराने वीडियो और ट्वीट शेयर किए हैं जिनमें वो अपने पसंदीदा विदेशी खिलाड़ियों के बारे में बात किए हैं . साल 1988 में जन्मे विराट कोहली ने 2008 में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पहला वनडे मुक़ाबला खेला था. ये मैच खेलने से पहले उन्होंने ख़ुद बताया था कि उनके पसंदीदा बल्लेबाज़ हर्शल गिब्स हैं. इस मैच का एक वीडियो शेयर करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता तहसीन पूनावाला ने ट्वीट किया है कि "तो क्या विराट कोहली को साउथ अफ़्रीका भेज देना चाहिए था! लेकिन थोपा गया राष्ट्रवाद और ये पागलपन उस वक़्त चलन में नहीं थे." बहुत सारे लोगों ने डेक्कन क्रॉनिकल न्यूज़ की उस ख़बर को ट्वीट किया है जिसमें ब्रिटेन के बल्लेबाज़ जो रूट को विराट कोहली न

美众院监督委员会表决认定特朗普政府两高官蔑视国会

  中新社华盛顿6月12日电 (记者 沙晗汀) 美国国会众议院监督委员会当地时间12日晚表决通过认定特朗普政府两位高官在2020年人口普查一事上未能履行国会传票,行为构成“蔑视国会”。   在当日的投票中,24票赞成、15票反对 ,认定美司法部长巴尔和商务部长罗斯“蔑视国 会”。   此事起因是商务部表示听从司法部建议,将在2020年美国人口普查中新加入关于“是否是美国公民”这一问题。该做法引发国会民主党人强烈不满, 众议院监督委员会要求商务部和司 法部提供文件解释添加该问题原因。   之后,商务部和司法部共提交超过17000页的文件,商务部长罗斯在国会作证7小时,司法部的两位高官也接受了监督委员会的面谈。但是, 监督委员会主席、民主党人开明斯仍然 认为,巴尔和罗斯没有配合国会调查,没有提交涉及关键信息的文件内容,因此对其进行“蔑视国会”表决。   在当日投票前,白宫表示将行使“行政特权”,拒绝提供相应文件。司法部表示,已经“全力配合”监督委员会调查要求,关于“蔑视国会” 的投票是“没必要以及不成熟的行为” 。   开明斯则表示,目前提交至国会的大部分文件都是已经公开的内容,不能解释为何在新 一次人口普查中要添加关于“公民身份”的问题 。他说,“我们必须保证人口普查的正当性,必须行使宪法赋予国会的监督权力”。   民主党人担心,加入“公民身份”这一问题将减少移民群体参与度,从而导致少数族裔选民数量被少算。开明斯认为,特朗普政府加入该 问题的根本原因是为了按照对 其有利的方式重新划分选区。   特朗普当日接受采访时表示, 不包含是否是“美国公民”这一问题的人口普查“简直荒唐” 。   据悉,美最高法院将于本周内裁决是否准许在人口普查中加入该问题。如果批准,这将 是美国自1950年有人口普查以来, 首次加入关于“公民身份”的问题。(完)

सुरंग में दौड़ी मस्क की इलेक्ट्रिक कार, ट्रैफिक की मुश्किल से निजात दिलाने की कोशिश

अरबपति कारोबारी एलन मस्क ने परिवहन का एक नया मॉडल पेश किया है। उन्होंने मंगलवार को कैलिफोर्निया के हॉथोर्न में जमीन के अंदर बनाई गई सुरंग को टेस्टिंग के लिए खोल दिया। मस्क की मोडिफाइड इलेक्ट्रिक कार टेस्ला मॉडल एस ने इस सुरंग में टेस्ट राइड दी। मस्क का कहना है कि यह सुरंग उबाऊ ट्रैफिक जाम से लोगों को निजात दिलाएगी। मस्क ने कुछ रिपोर्टर और मेहमानों को सुरंग में टेस्ला मॉडल एस की सवारी करने का मौका दिया। यह प्रयोगिक सुरंग 1.4 मील (2.25 किलोमीटर) की है। इसमें टेस्ट राइड 64 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर हुई , जो अपेक्षाकृत धीमी है। मस्क ने भरोसा जताया कि भविष्य में इस सुरंग में 241 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ी दौड़ाई जा सकेगी। टेस्टिंग के वक्त कार को सुरंग के एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंचने में तीन मिनट का वक्त लगा। यह सुरंग 12 फीट चौड़ी है। मस्क ने सुरंग के पहले सफर को ऐतिहासिक बताया। उन्होंने रिपोर्टर्स से कहा कि उनके लिए यह क्षण कुछ पा लेने वाला था। उन्होंने कहा कि अभी रास्ता उबड़-खाबड़ था, क्योंकि हमारे पास वक्त कम था। लेकिन, भविष्य में यह कांच की तरह सपाट होगा। म